Reducing RTO Orders: Embracing PayLater as a Solution for E-commerce

आर.टी.ओ. ऑर्डर कम करना: ई-कॉमर्स के लिए समाधान के रूप में पेलैटर को अपनाना

ई-कॉमर्स की तेज़ रफ़्तार दुनिया में, व्यवसायों को अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। बढ़ती प्रतिस्पर्धा लाभ मार्जिन को कम कर रही है, और प्रौद्योगिकी, जनशक्ति और शिपिंग से संबंधित लागतों के साथ परिचालन व्यय आसमान छू रहे हैं। इनमें से, रिटर्न टू ओरिजिन (RTO) ऑर्डर - जो ग्राहक द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद डिलीवर नहीं किए गए और वापस कर दिए गए - एक महत्वपूर्ण वित्तीय बोझ पैदा करते हैं, खासकर कैश ऑन डिलीवरी (COD) के माध्यम से किए गए ऑर्डर के लिए।

आर.टी.ओ. का महंगा प्रभाव

कई ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए, RTO ऑर्डर उनके संचालन का सबसे अधिक घाटे वाला पहलू है। कुछ चरम मामलों में, विक्रेता 80-90% तक की RTO दरें रिपोर्ट करते हैं। इन रिटर्न से जुड़ी लागतों में व्यर्थ शिपिंग शुल्क, इन्वेंट्री होल्डिंग लागत और रिटर्न के प्रबंधन का परिचालन ओवरहेड शामिल है। यह न केवल लाभ मार्जिन को कम करता है बल्कि लॉजिस्टिक्स और इन्वेंट्री प्रबंधन को भी जटिल बनाता है।

PayLater में प्रवेश करें: एक गेम-चेंजर

इन चुनौतियों के बीच, बैंकों और NBFC जैसी वित्तीय संस्थाओं ने एक क्रांतिकारी उत्पाद पेश किया है - PayLater। यह अभिनव भुगतान समाधान अब लगभग हर भुगतान गेटवे द्वारा पेश किया जा रहा है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन सामान खरीदने का एक सहज और ब्याज-मुक्त तरीका प्रदान करता है।

पेलेटर की मुख्य विशेषताएं

  • तत्काल भुगतान की आवश्यकता नहीं: ग्राहक बिना अग्रिम भुगतान किए उत्पाद खरीद सकते हैं। यह विलंबित भुगतान विकल्प उन्हें पहले उत्पाद प्राप्त करने और बाद में भुगतान करने की अनुमति देता है।
  • ब्याज मुक्त: यदि ग्राहक निर्धारित अवधि के भीतर भुगतान कर देते हैं तो उनसे कोई ब्याज नहीं लिया जाता है।
  • कोई दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं: PayLater की सबसे बड़ी विशेषता इसकी सरलता है। ग्राहकों को इस सेवा का उपयोग करने के लिए व्यापक दस्तावेज़ प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

पेलेटर आरटीओ को कैसे कम करता है

PayLater की शुरुआत ने COD पर निर्भरता को काफी हद तक कम कर दिया है, जिससे RTO ऑर्डर और स्पैम ऑर्डर में कमी आई है। यहाँ बताया गया है कि कैसे:

  • बढ़ी हुई खरीद प्रतिबद्धता: जब ग्राहक PayLater का विकल्प चुनते हैं, तो उन पर एक निश्चित अवधि के भीतर राशि का निपटान करने का वित्तीय दायित्व होता है। इससे ऑर्डर अस्वीकार होने की संभावना कम हो जाती है, क्योंकि ग्राहक COD ऑर्डर की तुलना में खरीद के लिए अधिक प्रतिबद्ध होते हैं।
  • विक्रेताओं के लिए बेहतर नकदी प्रवाह: COD के विपरीत, जहाँ विक्रेता भुगतान प्राप्त करने के लिए उत्पाद की डिलीवरी होने तक प्रतीक्षा करता है, PayLater सुनिश्चित करता है कि भुगतान प्रक्रिया तुरंत शुरू हो, भले ही विलंबित हो। इससे नकदी प्रवाह में सुधार होता है और बिना डिलीवर किए गए ऑर्डर से जुड़े जोखिम कम हो जाते हैं।
  • परिचालन संबंधी परेशानियों में कमी: कम आर.टी.ओ. ऑर्डरों के साथ, व्यवसाय अपने परिचालन को सुव्यवस्थित कर सकते हैं, तथा रिटर्न और लॉजिस्टिक संबंधी परेशानियों के प्रबंधन के बजाय बिक्री और ग्राहक संतुष्टि पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

व्यवहार में PayLater: LazyPay का मामला

बाजार में मेरे अनुभव के अनुसार, कई वित्तीय ऐप हैं जो PayLater की सुविधा प्रदान करते हैं और नाममात्र ROI ब्याज दर वसूलते हैं। ऐसा ही एक ऐप, LazyPay, तत्काल ऋण और Buy Now Pay Later खरीद के लिए 15 दिनों तक की ब्याज-मुक्त क्रेडिट अवधि प्रदान करके लोकप्रिय हो गया है। इस अवधि के दौरान, ग्राहक बिना किसी ब्याज शुल्क के खरीदारी करने की सुविधा का आनंद ले सकते हैं, यदि वे निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर राशि वापस कर देते हैं। LazyPay कम फाइनेंस क्रेडिट स्कोर वाले खरीदारों के लिए भी 90% तक की स्वीकृति सफलता दर के साथ 500/- रुपये से कम के तत्काल ऋण प्रदान करता है। यह ग्राहकों को पिछली वित्तीय गलतियों को सुधारने और अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में सक्षम बनाता है।

लेज़ीपे के साथ अपना क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाएँ

LazyPay जैसी PayLater सेवाओं का उपयोग करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यहाँ बताया गया है कि कैसे:

  • समय पर भुगतान: सुनिश्चित करें कि आप ब्याज मुक्त अवधि के भीतर राशि का भुगतान करें। समय पर भुगतान आपके क्रेडिट इतिहास पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • प्रबंधनीय ऋण: जिम्मेदारीपूर्वक उधार लेने और पुनर्भुगतान का ट्रैक रिकॉर्ड बनाने के लिए छोटे ऋणों (500/- रुपये से कम) से शुरुआत करें।
  • क्रेडिट मिक्स: विभिन्न प्रकार के क्रेडिट का उपयोग करना, जैसे कि लेज़ीपे से रिवॉल्विंग क्रेडिट, आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल को बढ़ा सकता है।

लेज़ीपे के साथ एक अच्छा पुनर्भुगतान इतिहास बनाए रखने से, आप पिछली गलतियों को सुधार सकते हैं और धीरे-धीरे अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर सकते हैं। यह भविष्य में बेहतर वित्तीय अवसरों के द्वार खोल सकता है।

लेज़ीपे पात्रता मानदंड

स्वीकृति पाने और अपनी LazyPay सीमा बढ़ाने के लिए, निम्नलिखित मानदंडों के आधार पर अपनी पात्रता की जांच करें:

  • आयु: आपकी आयु 22-55 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • शहर: सभी प्रमुख टियर I और टियर II शहर
  • रोजगार: वेतनभोगी
  • निवास: भारत का निवासी

आवश्यक दस्तावेज

यह पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया है, इसलिए किसी दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, आप निम्नलिखित विवरण अपने पास रखना चाहेंगे:

  • पैन नंबर
  • बैंक खाता संख्या और आईएफएससी
  • स्वतः पुनर्भुगतान के लिए नेट बैंकिंग की आवश्यकता हो सकती है

LazyPay का उपयोग करने के लिए, patoys.in जैसी अपनी पसंदीदा वेबसाइट पर जाएँ, Pay Later या Cardless EMI श्रेणी के अंतर्गत LazyPay भुगतान विकल्प खोजें, और एक टैप से अपनी खरीदारी की पुष्टि करें। पहली बार उपयोगकर्ताओं को एक OTP के साथ अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा। Patoys के गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के साथ अपना PayLater सफ़र शुरू करें और परेशानी मुक्त खरीदारी का आनंद लें।

अधिक जानकारी के लिए कृपया LazyPay की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

ई-कॉमर्स भुगतान का भविष्य

पे-लेटर विकल्प उपभोक्ताओं और ई-कॉमर्स व्यवसायों दोनों के लिए फ़ायदेमंद साबित हो रहा है। उपभोक्ताओं के लिए, यह तत्काल भुगतान के दबाव के बिना अपने वित्त को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की सुविधा प्रदान करता है। व्यवसायों के लिए, यह आरटीओ आदेशों के कारण होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम करता है।

जैसे-जैसे प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है और परिचालन लागत बढ़ती जा रही है, PayLater जैसे अभिनव वित्तीय उत्पादों को अपनाना बहुत ज़रूरी बढ़त प्रदान कर सकता है। COD पर निर्भरता कम करके और RTO ऑर्डर को कम करके, व्यवसाय अपने मार्जिन की सुरक्षा कर सकते हैं और चुनौतीपूर्ण ई-कॉमर्स परिदृश्य में स्थायी विकास सुनिश्चित कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी ई-कॉमर्स बाज़ार में, लागतों को नियंत्रित करना और दक्षता में सुधार करना सर्वोपरि है। COD के माध्यम से RTO ऑर्डर में वृद्धि एक महत्वपूर्ण बाधा रही है, लेकिन PayLater का आगमन एक व्यावहारिक और प्रभावी समाधान प्रदान करता है। PayLater को अपनाकर, व्यवसाय घाटे को कम कर सकते हैं, ग्राहक संतुष्टि बढ़ा सकते हैं और आधुनिक बाज़ार की जटिलताओं को अधिक आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स व्यवसायों को अपनी चेकआउट प्रक्रियाओं में PayLater जैसे लचीले भुगतान विकल्पों को एकीकृत करके वक्र से आगे रहना चाहिए। यह न केवल आरटीओ दरों को कम करने में मदद करता है, बल्कि उन्हें ग्राहक-केंद्रित और आगे की सोच रखने वाले के रूप में भी स्थापित करता है, जो विकसित हो रहे डिजिटल बाज़ार की माँगों को पूरा करने के लिए तैयार है।

खरीदारी के लिए शुभकामनाएं!

ब्लॉग पर वापस जाएँ

एक टिप्पणी छोड़ें

कृपया ध्यान दें, टिप्पणियों को प्रकाशित करने से पहले अनुमोदित किया जाना आवश्यक है।