Using Ni-MH AA Battery for Kids' Car and Bike | 6V 4.5Ah

बच्चों की कार और बाइक के लिए Ni-MH AA बैटरी का उपयोग | 6V 4.5Ah

चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

1. आवश्यकताओं को समझना

  • वोल्टेज आवश्यकता: 6V
  • क्षमता आवश्यकता: 4.5Ah (4500mAh)

2. सही Ni-MH AA बैटरी का चयन

  • प्रत्येक AA सेल का वोल्टेज: 1.2V
  • प्रत्येक AA सेल की क्षमता: उच्च गुणवत्ता वाले AA Ni-MH सेल के लिए आमतौर पर 2000mAh से 2500mAh

3. बैटरियों की संख्या निर्धारित करना

वोल्टेज के लिए श्रृंखला विन्यास: 6V प्राप्त करने के लिए, आपको श्रृंखला में 5 AA बैटरियों की आवश्यकता होगी (1.2V x 5 = 6V)।

क्षमता के लिए समानांतर विन्यास: 4.5Ah प्राप्त करने के लिए, आपको आवश्यक क्षमता से मेल खाने के लिए 5 AA बैटरियों की कई श्रृंखला स्ट्रिंग को संयोजित करना होगा।

गणना:

  • प्रति श्रृंखला स्ट्रिंग की क्षमता: यदि प्रत्येक AA बैटरी की क्षमता 2500mAh है, तो 5 बैटरियों की एक एकल स्ट्रिंग की क्षमता 2500mAh होगी।
  • आवश्यक समानांतर स्ट्रिंग की संख्या: 4.5Ah प्राप्त करने के लिए, 4500mAh को एक स्ट्रिंग (2500mAh) की क्षमता से विभाजित करें, जो लगभग 1.8 के बराबर है। चूँकि आपके पास स्ट्रिंग का एक अंश नहीं हो सकता है, इसलिए इसे 2 तक पूर्णांकित करें। इस प्रकार, आपको 5000mAh (5Ah) की कुल क्षमता प्राप्त करने के लिए 5 AA बैटरी की 2 समानांतर स्ट्रिंग की आवश्यकता है, जो आवश्यक 4500mAh से थोड़ा अधिक है, जो कुछ अतिरिक्त क्षमता प्रदान करता है।

4. बैटरियों को जोड़ना

  • श्रृंखला कनेक्शन: 6V प्राप्त करने के लिए 5 AA बैटरियों को श्रृंखला में जोड़ें।
  • समानांतर कनेक्शन: 5Ah प्राप्त करने के लिए 2 ऐसी श्रृंखला तारों को समानांतर में जोड़ें।
आरेख: बैटरी कॉन्फ़िगरेशन
श्रृंखला स्ट्रिंग 1 श्रृंखला स्ट्रिंग 2
[1.2V एए] — [1.2V एए] — [1.2V एए] — [1.2V एए] — [1.2V एए] [1.2V एए] — [1.2V एए] — [1.2V एए] — [1.2V एए] — [1.2V एए]
कुल: 6V, 5000mAh (5Ah)

5. संयोजन और आवास

  • बैटरी होल्डर: AA बैटरियों को सुरक्षित रखने के लिए उपयुक्त बैटरी होल्डर का उपयोग करें। आपको दो 5-सेल सीरीज बैटरी होल्डर की आवश्यकता होगी और उन्हें समानांतर में कनेक्ट करना होगा।
  • वायरिंग: सुरक्षित और स्थिर कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए विश्वसनीय कनेक्टर और वायरिंग का उपयोग करें। सोल्डरिंग या बैटरी कनेक्टर का उपयोग यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि कनेक्शन मजबूत हैं और प्रतिरोध कम करते हैं।
  • आवास: सुनिश्चित करें कि बैटरी पैक कार या बाइक के बैटरी डिब्बे में फिट बैठता है। यदि मूल डिब्बा बहुत छोटा है, तो आपको इसे संशोधित करने या एक उपयुक्त बाड़े की तलाश करने की आवश्यकता हो सकती है जिसे सुरक्षित रूप से जोड़ा जा सके।

6. चार्जिंग

  • चार्जर: अपने नए बैटरी पैक (6V, 5Ah) की संयुक्त क्षमता और वोल्टेज को चार्ज करने के लिए डिज़ाइन किए गए Ni-MH चार्जर का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि चार्जर श्रृंखला और समानांतर कॉन्फ़िगरेशन को संभाल सकता है।

महत्वपूर्ण विचार

  1. करंट ड्रा: सुनिश्चित करें कि Ni-MH बैटरियाँ वाहन की मोटर के करंट ड्रा को संभाल सकती हैं। उच्च गुणवत्ता वाले AA Ni-MH सेल मध्यम से उच्च डिस्चार्ज दरों को संभालने में सक्षम होने चाहिए।
  2. सुरक्षा: Ni-MH बैटरियाँ ओवर-डिस्चार्ज या ओवर-चार्ज होने पर ज़्यादा गर्म हो सकती हैं। बैटरी प्रबंधन प्रणाली (BMS) का उपयोग करें या सुनिश्चित करें कि आपके चार्जर में ओवरचार्ज सुरक्षा है।
  3. संतुलन: सुनिश्चित करें कि चार्ज सभी सेलों में समान रूप से वितरित हो, ताकि असंतुलन को रोका जा सके, जो बैटरियों के जीवनकाल को कम कर सकता है।

निष्कर्ष

6V 4.5Ah बैटरी के प्रतिस्थापन के रूप में Ni-MH AA बैटरी का उपयोग सावधानीपूर्वक योजना और सही कॉन्फ़िगरेशन के साथ संभव है। 5 श्रृंखला-कनेक्टेड AA बैटरी के 2 समानांतर स्ट्रिंग का उपयोग करके, आप वांछित वोल्टेज और क्षमता प्राप्त कर सकते हैं। उचित कनेक्शन सुनिश्चित करें, सुरक्षित आवास, और सुरक्षा और प्रदर्शन बनाए रखने के लिए एक उपयुक्त चार्जर का उपयोग करें।

© 2024 पैटॉयस। सभी अधिकार सुरक्षित।

ब्लॉग पर वापस जाएँ

एक टिप्पणी छोड़ें

कृपया ध्यान दें, टिप्पणियों को प्रकाशित करने से पहले अनुमोदित किया जाना आवश्यक है।